NEET Exam Cancel : क्या रद्द होगी नीट परीक्षा? बड़ी अपडेट आई सामने, यहां से देखें पूरी जानकारी

NEET Exam Cancel : नीट परीक्षा के संबंध में बड़ी जानकारी निकाल कर सामने आई है। हम आपके साथ वह जानकारी साझा कर रहे हैं।

नीट यूजी रिजल्ट जारी होते ही विभिन्न विवाद सामने आने लगे हैं। तथा रिजल्ट में गड़बड़ी के कारण छात्र आंदोलन कर रहे हैं एवं नीट की पारदर्शिता जांच के लिए मांग कर रहे हैं। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या नीट एग्जाम कैंसिल होगा। इन सभी सवालों का जवाब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दी गई। हम आपके साथ में जानकारी साझा कर रहे हैं।

NEET Exam Cancel : क्या रद्द होगी नीट परीक्षा? बड़ी अपडेट आई सामने, यहां से देखें पूरी जानकारी

एनटीए ने नीट प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की

नेशनल मेडिकल कमिशन नई दिल्ली कार्यालय में एनटीए द्वारा प्रेस वार्ता की गई। जिसमें उन्होंने बताया कि गड़बड़ी का जो मामला बताया जा रहा है वह सिर्फ 6 केंद्र और 1600 उम्मीदवारों तक सीमित है। जिसके लिए हमारे द्वारा एक्सपर्ट कमेटी का गठन कर लिया गया है। तथा यह समिति एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट भेजेगी। तथा रिपोर्ट के बाद ही फैसला लिया जाएगा की नीट परीक्षा रद्द होगी या रिजल्ट दोबारा जारी किया जाएगा। यानी आपको लगभग एक सप्ताह का इंतजार और करना होगा।

क्या है विवाद?

यह विवाद क्यों हो रहा है इसके संबंध में हम आपको संक्षिप्त में जानकारी उपलब्ध करवाते हैं। दरअसल 1563 उम्मीदवारों को ग्रेस मार्क्स दिए गए हैं। जिसके कारण 790 उम्मीदवारों इन ग्रेस मार्क्स के कारण क्वालीफाई कर गए हैं। इसके अलावा एक ही सेंटर से 6 टॉपर बने हैं। इस सवाल का जवाब देते हुए एजुकेशन सेक्रेट्री द्वारा कहा गया है कि उसे सेंटर का एवरेज 235 अंक थे। जान वहां इतनी कैपेबल छात्र थे जो इस स्कोर को पास कर सके। इसीलिए बिना ग्रेस मार्क्स भी उनका एवरेज मार्क्स से ज्यादा था।

क्या नीट यूजी परीक्षा कैंसिल होगी

अब आपका सवाल होगा कि क्या निट 2024 परीक्षा कैंसिल होगी? इस संबंध में शिक्षण सचिव ने कहा है कि तय मापदंडो के अनुसार ही अंक दिए गए हैं। केवल यह मामला 6 सेंटर्स और 1600 बच्चों का है। यदि रिपोर्ट में इन सेंटर और बच्चों पर गड़बड़ी पाई जाती है तो इन पर फैसला लिया जाएगा। तथा केवल इन्ही सेंटर पर परीक्षा दोबारा आयोजित की जा सकती है। अन्य सेंटर पर नहीं।

NEET Exam Cancel News Update

नीट परीक्षा कैंसिल के बारे में रिजल्ट दोबारा जारी होने के संबंध में जल्द ही बड़ी अपडेट सामने आ सकती है। जैसे ही बड़ी अपडेट सामने आएगी हम आपके साथ वह जानकारी साझा करेंगे। इसके लिए आप हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment