NEET Re Exam News : नीट परीक्षा दोबारा होगी, 23 जून को होगी परीक्षा, नीट परीक्षा के संबंध में बड़ी अपडेट यहां से देखें

NEET Re Exam News : नीट यूजी परीक्षा दोबारा आयोजित होगी और परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा नीट यूजी परीक्षा दोबारा आयोजित करवाने का फैसला लिया गया है। क्योंकि कई दिनों से नीट यूजी पारदर्शिता पर काफी सवाल उठ रहे थे। और आखिरकार एनटीए ने नीट यूजी परीक्षा दोबारा करवाने का फैसला लिया है। यह परीक्षा किन छात्रों के लिए होगी और कब आयोजित होगी इसकी जानकारी आगे उपलब्ध करवाई जा रही है।

NEET Re Exam News : नीट परीक्षा दोबारा होगी, 23 जून को होगी परीक्षा, नीट परीक्षा के संबंध में बड़ी अपडेट यहां से देखें

नीट यूजी परीक्षा रही विवादास्पद

लंबे समय से चल चल रहे विवाद के कारण एनटीए नीट यूजी परीक्षा काफी विवादों में रही। क्योंकि नीट यूजी परीक्षा में ग्रेस मार्क दिए गए जिसके कारण कई छात्र क्वालीफाई हो गए। इसके संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने भी तल्ख टिपण्णी की थी। एवं नीट यूजी की पवित्रता पर भी सवाल उठाया था। नीट यूजी की के लिए अभी सुप्रीम कोर्ट में भी तीन याचिकाओं पर सुनवाई चल रही है। जिसमें काफी सवाल अभी बाकी है।

एक ही सेंटर से 6 टॉपर एवं ग्रेस मार्क्स से सवालिया निशान

दरअसल 1563 छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए गए। तथा दूसरा एक ही सेंटर से 6 टॉपर बने। ऐसे में सवाल उठना लाजिमी है कि एक ही सेंटर का 6 टॉपर तथा जिन छात्रों को ग्रेस मार्क्स मिले हैं उनके कारण कई छात्र क्वालीफाई नहीं कर सके। फलस्वरूप छात्रों ने एवं नीट यूजी परीक्षा दोबारा करवाने की मांग कर रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट का काउंसलिंग रोकने से इनकार

सुप्रीम कोर्ट में बड़ा फैसला देते हुए 1563 छात्रों को फिर से परीक्षा करवाने के लिए आदेश जारी किये है। तथा उन्होंने काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाई है। जिसके कारण नेशनल टेस्टिंग एजेंसी में कहां है जिन छात्रों को ग्रेस मार्क्स मिले हैं उन्हें दोबारा परीक्षा देनी होगी। तथा अभी तीन याचिकाओं पर सुनवाई होनी बाकी है।

दोबारा आयोजित होगी इन छात्रों की परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 1500 से अधिक उम्मीदवारों के लिए परीक्षा तिथि घोषित कर दी है। परीक्षा का आयोजन 23 जून 2024 को किया जाएगा। तथा रिजल्ट 30 जून से पहले जारी कर दिया जाएगा।

क्या पूरी प्रक्रिया रद्द होनी चाहिए?

सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में याचिकाकर्ताओ ने पेपर लिक और नीट यूजी ग्रेस मार्क्स के कारण परीक्षा की पारदर्शिता पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा है कि ग्रेस मार्क के माध्यम से पिछले दरवाजे से प्रवेश देना दुर्भाग्यपूर्ण है। इसीलिए इस प्रक्रिया को बंद करवाने की मांग कर रहे हैं। इसीलिए लॉस आफ टाइम को चुनौती देते हुए याचिका डाली गई है तथा केंद्र सरकार द्वारा गठित एसआईटी कमेटी द्वारा अभी भी जांच की जारी है।

NEET Re Exam News

कई छात्र नीट परीक्षा दोबारा आयोजित करवाने की मांग कर रहे हैं. एवं दोबारा से परीक्षा आयोजित करवानी चाहिए या नहीं इसका फैसला सुप्रीम कोर्ट द्वारा किया जाएगा। जैसे ही निट यूजी परीक्षा के बारे में अन्य कोई जानकारी प्राप्त होती है तो हम आपके साथ जरूर साझा करेंगे।

Leave a Comment