NEET UG Counseling Postponed : नीट काउंसलिंग पर रोक, 6 जुलाई से प्रारंभ होने वाली थी काउंसलिंग

NEET UG Counseling Postponed: नीट यूजी काउंसलिंग पर रोक लगा दी गई है।

जब से नीट यूजी परीक्षा का आयोजन किया गया है तब से यह परीक्षा विवादों से घिरती जा रही है। तथा अब नई अपडेट सामने निकल कर आ रही है कि नीट एग्जाम यूजी में भाग लेने वाले स्टूडेंट के लिए एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया रोक दी गई है। हमारे द्वारा आपके समक्ष नीट यूजी काउंसलिंग पोस्टपोन होने के कारण की जानकारी साझा कर रहे हैं।

NEET UG Counseling Postponed : नीट काउंसलिंग पर रोक, 6 जुलाई से प्रारंभ होने वाली थी काउंसलिंग

नीट यूजी काउंसिलिंग अगले आदेश तक स्थगित

नीट यूजी काउंसलिंग के लिए मेडिकल काउंसलिंग कमिटी को गठित किया गया था। एवं काउंसलिंग आज यानी 6 जुलाई को प्रारंभ होने वाली थी। जिसके लिए नोटिफिकेशन 5 जुलाई को जारी किया जाना था। लेकिन अब उसे स्थगित कर दिया गया है। नीट यूजी काउंसलिंग क्यों पोस्टपोन की गई है इसके कई कारण है। जिसकी जानकारी आपके साथ आगे साझा कर रहे हैं।

नीट यूजी की काउंसलिंग पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने उसे याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा था की काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाई जाएगी। एवं मेडिकल काउंसलिंग कमिटी द्वारा यह निर्देशित किया था कि काउंसलिंग तय समय पर शुरू हो सके।

काउंसलिंग में देरी क्यों

अब आप जानना चाहते हैं की काउंसलिंग को क्यों पोस्टपोन किया गया है। काउंसलिंग को पोस्टपोन करने का प्रमुख कारण है कि सुप्रीम कोर्ट में 8 जुलाई को सुनवाई होनी है। उसके बाद ही नीट यूजी काउंसलिंग की नई तिथि घोषित की जाएगी। तथा अगले आदेश तक काउंसलिंग को स्थगित करने का फैसला लिया गया है।

ऐसा माना जा रहा है कि मेडिकल काउंसलिंग कमिटी द्वारा जल्द ही नीट यूजी काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू करेगी। इसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। जैसे ही इसके संबंध में हमने कोई अपडेट हमें मिलती है तो हम आपके साथ जरूर साझा करेंगे।

सुप्रीम कोर्ट की तल्ख टिप्पणी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से नीट यूजी परीक्षा मैं लगभग 24 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने भाग लिया था। परीक्षा होते ही 67 उम्मीदवारों को 720 नंबर हासिल किए थे जिसके कारण नीट यूजी में गड़बड़ी की आशंका जताई गई थी। एवं धांधली के कारण छात्रों ने बड़ा प्रदर्शन किया था। इसके संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने तल्ख टिप्पणी करते यह कहा था कि यदि .0001% भी गड़बड़ी की आशंका है तो उसे रद्द किया जाना चाहिए।

मेडिकल काउंसलिंग कमिटी द्वारा जल्द ही नीट यूजी काउंसलिंग के लिए नहीं तिथियां की घोषणा की जाएगी। मलंकी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी होने के बाद ही तिथि की घोषणा की जा सकती है। हम आपको नीट यूजी काउंसलिंग के संबंध समस्त जानकारी को अवगत कराते रहेंगे।

NEET UG Counseling Postponed Check Now

हमारे द्वारा नीट यूजी काउंसलिंग से संबंधित जानकारी व्हाट्सएप ग्रुप द्वारा अपडेट कर दी जाएगी। इसके लिए आप हमारी टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment