Rajasthan Diwali Holiday 2024 : इस बार दीपावली की इतनी छुट्टियां! देखिए स्कूलों और कॉलेज में कब से होगी छुट्टियां

Rajasthan Diwali Holiday 2024 का इंतजार सभी को होता है. क्योंकि वर्ष में सबसे ज्यादा छुट्टियां दीपावली की रहती हैं.

दीपावली की छुट्टियों के लिए बड़ी खबर आ रही है। एवं इसके लिए जल्द ही घोषणा की जाएगी। लेकिन शिवरा पंचांग में अवकाश की घोषणा कर दी गई है। जिसमें शिक्षा विभाग द्वारा इस महीने और अगले महीने में होने वाली छुट्टियों की तिथि प्रकाशित कर दी गई है। हम आपके साथ स्कूल और कॉलेज में होने वाली दीपावली की छुट्टियों के बारे में पूरी जानकारी आगे उपलब्ध करवा रहे हैं।

Rajasthan Diwali Holiday 2024 : इस बार दीपावली की इतनी छुट्टियां! देखिए स्कूलों और कॉलेज में कब से होगी छुट्टियां

दीपावली पर स्कूलों में 12 दिनों की छुट्टियां घोषित

शिवरा पंचांग के अनुसार दीपावली की छुट्टियां स्कूल और कॉलेज में 27 अक्टूबर 2024 से प्रारंभ होगी। एवं दिवाली की छुट्टियां 7 नवंबर 2024 तक रहेगी। लेकिन राजस्थान में इस बार दिवाली की छुट्टियां 14 दिन की रहेगी। क्योंकि 25 और 26 अक्टूबर को भी राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों में दो दिन की छुट्टी घोषित की गई है।

राजस्थान सरकारी स्कूलों में दीपावली की 14 दिन की छुट्टियां घोषित

अब आप जानना चाहते हैं कि 14 दिन का अवकाश कैसे रहेगा? आपकी जानकारी के लिए बता दे की राजस्थान में 25 और 26 अक्टूबर को शिक्षक सम्मेलन होने के कारण स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई है। जिसके कारण बच्चे इस बार दिवाली की छुट्टियां 14 दिन मनाएंगे।

Rajasthan Diwali Holiday 2024 In School

अब आपकी जानकारी के लिए स्पष्ट कर दें कि समस्त गैर सरकारी विद्यालय में अवकाश 12 दिन का रहेगा क्योंकि वहां छुट्टियां 27 अक्टूबर 2024 से 7 नवंबर 2024 के मध्य रहेंगी। जबकि राजस्थान की समस्त सरकारी स्कूलों में अवकाश 14 दिन का रहेगा। क्योंकि 25 और 26 अक्टूबर को शिक्षक सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। जिसके लिए राजस्थान सरकार द्वारा छुट्टी की घोषणा कर दी गई है।

Rajasthan Diwali Holiday 2024 In College

इसके अलावा कॉलेज में भी दिवाली की छुट्टियां 12 दिन की रहेगी। क्योंकि कॉलेज में स्कूलों की छुट्टियां 27 नवंबर से शुरू होकर 7 नवंबर 2024 तक रहेगी। यानी कॉलेज में दीपावली की छुट्टियां 12 दिन की रहेगी। अधिक जानकारी आप कॉलेज प्रशासन से प्राप्त कर सकते हैं।

Rajasthan Diwali Holiday 2024 Update

हमारे द्वारा दिवाली की छुट्टियों की जानकारी उपलब्ध करवाई गई। यद्यपि यह जानकारी शिवरा पंचांग से ली गई है। जो की शिक्षा विभाग द्वारा जारी किया जाता है। फिर भी आप अपने स्कूल या कॉलेज द्वारा दी गई सूचना को ही अधिकृत माने.

Leave a Comment