RSMSSB Exam Calendar Realesed : राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने 2024 में होने वाली सभी भर्तियों के लिए एग्जाम कैलेंडर जारी किया

RSMSSB Exam Calendar Realesed राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा जारी किया गया है. आरएसएमएसएसबी बोर्ड द्वारा वर्ष 2024-25 के लिए यह एक्जाम कैलेंडर जारी किया गया है. इस कैलेंडर के माध्यम से हजारों पदों पर भर्तियों का आयोजन किया जाएगा। छात्रों के लिए यह है जानना भी जरूरी है कि एग्जाम कैलेंडर क्या होगा?

RSMSSB New Exam Calendar 2024

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा नया कैलेंडर आज 11 मार्च 2024 को जारी किया गया है. इस कैलेंडर के माध्यम से लगभग 30 भर्तियों का आयोजन किया जाएगा. इन भर्तियों में कुछ वैकेंसी समान पात्रता परीक्षा के माध्यम से की जाएगी. एवं कुछ भर्तियों को बिना सामान पात्रता परीक्षा के आयोजन किया जाएगा।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा पर्यवेक्षक (महिला) (आंगनवाड़ी कार्यकर्ता) सीधी भर्ती परीक्षा 2024 का आयोजन 22 जून 2024 को संभावित है. और कनिष्ठ अनुदेशक (फिटर) सीधी भर्ती परीक्षा 2024 का आयोजन 28 जून 2024 को किया जाएगा। छात्रावास अधीक्षक ग्रेड II सीधी भर्ती परीक्षा 2024 के लिए परीक्षा तिथि 28 जुलाई 2024 घोषित की गई है. समान पात्रता परीक्षा (स्नातक स्तर) 2024 के लिए परीक्षा का आयोजन 21, 22, 23, 24 सितंबर 2024 को संभावित है. पशु परिचर सीधी भर्ती परीक्षा 2023 के लिए विभिन्न केदो पर परीक्षा का आयोजन 15, 16, 17, 18 दिसंबर 2024 को किया जाएगा। और कनिष्ठ अनुदेशक सीधी भर्ती परीक्षा 2024 के लिए परीक्षा तिथि की घोषणा नहीं की गई है. लेकिन यह माना जा रहा है कि इस परीक्षा का आयोजन जनवरी-फरवरी 2025 मे किया जाएगा।

हमारे द्वारा सभी भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन नीचे उपलब्ध करवा दिया है. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा जारी आरएसएमएसएसबी परीक्षा कैलेंडर 2024 का सीधा लिंक नीचे उपलब्ध करवा दिया है.

ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से नया राजस्थान एग्जाम कैलेंडर 2024 कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा जारी एग्जाम कैलेंडर 2024 डाउनलोड करना चाहते हैं तो निम्न प्रक्रिया को फॉलो करें:

  • सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in को ओपन करें।
  • उसके बाद News & Notifications पर क्लिक करें।
  • अब आपको Exam for various Posts: Amended Tentative Exam Calendar of 2024-25 पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा प्रकाशित एग्जाम कैलेंडर 2024-25 की पीडीएफ दिखाई देगी।
  • अब आपकी पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं.
  • इस प्रकार आप RSMSSB एग्जाम कैलेंडर 2024 डाउनलोड कर सकते हैं.

RSMSSB Exam Calendar 2024-25

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड समय-समय पर एग्जाम कैलेंडर जारी करता है. इस एग्जाम कैलेंडर के माध्यम से वह उम्मीदवारों या परीक्षार्थियों को परीक्षा तिथि के बारे में सूचित करता है. इस जानकारी के माध्यम से छात्र अपनी परीक्षा की तैयारी एक योजनाबद्द तरीके से कर सकते हैं. तथा उन्हें तैयारी के लिए पर्याप्त समय भी मिल जाता है. इसीलिए छात्र के लिए एग्जाम कैलेंडर जारी होना आवश्यक है.

चूँकि अभी लोकसभा चुनाव शुरू है इसीलिए नई भर्ती एवं नए एग्जाम की तारीख नहीं दी जा सकती। लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून के बाद आएंगे। एवं राजस्थान में उसके बाद ही परीक्षाओं का सिलसिला शुरू होगा। इसीलिए आप 4 जून 2024 का वेट करें। उसके बाद हम आपको जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे।

निष्कर्ष

राजस्थान जॉब पोर्टल के माध्यम से आज आपको राजस्थान एग्जाम कैलेंडर 2024 की जानकारी उपलब्ध करवाई गई. यद्यपि बोर्ड द्वारा परीक्षा की तारीख की घोषणा की गई है. लेकिन इसमें कुछ बदलाव हो सकते हैं. यानी यह तारीख तय नहीं है की परीक्षा इसी दिन आयोजित होगी। यह केवल संभावित तिथि है. यदि किसी परिस्थिति के कारण परीक्षा नहीं आयोजित की जाएगी, तो नई तिथि घोषित की जाएगी। लेकिन नहीं तिथि के बदलाव की जानकारी आपको राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से दी जाएगी। इसके अलावा हमारे द्वारा भी आपको अपडेट दे दिया जाएगा।

Leave a Comment