RSMSSB Debarred Candidates list 2024 : कर्मचारी चयन बोर्ड ने फर्जीवाड़ा करने वाले उम्मीदवारों की सूची जारी की.

RSMSSB Debarred Candidates list 2024 जारी कर दी गई है. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा आरएसएमएसएसबी द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं में विवर्जित कर दिया है। यानी यह उम्मीदवार अब राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की परीक्षा में बैठ नहीं पाएंगे। इनमें आरपीएससी द्वारा आयोजित किए गए परीक्षाओं से भी वंचित कर दिया गया है। हम आपको वह लिस्ट उपलब्ध करवाएंगे जिसमें राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड में उन उम्मीदवारों की सूची जारी की है। हमारे द्वारा वह पूरी सूची आगे उपलब्ध करवाई जा रही है।

RSMSSB Debarred Candidates list 2024 : कर्मचारी चयन बोर्ड ने फर्जीवाड़ा करने वाले उम्मीदवारों की सूची जारी की.

Rajasthan fraud In Exam Candidates list 2024

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड में 338 उम्मीदवारों को आने वाली परीक्षाओं में बैन कर दिया गया है। यानी 338 उम्मीदवार अब भविष्य में आरएसएमएसएसबी बोर्ड की किसी भी परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने जो पीडीएफ जारी की है उसमें विभिन्न जानकारी भी दी है। इनमें वह परीक्षार्थी कि एग्जाम में बैठा था। उस परीक्षार्थी का क्या नाम है. तथा वह जिस परीक्षा में बैठा था उसका रोल नंबर क्या था। और परीक्षा से डिबार क्यों किया गया, इसकी भी जानकारी दी गई है।

या तो उनकी डिग्री सही नहीं है या उन्होंने परीक्षा नियमों का उल्लंघन किया है।

इसके अलावा वे भी उम्मीदवार हैं जो डमी कैंडिडेट के रूप में बैठे थे।

इन सभी को आगामी परीक्षाओं के लिए वंचित कर दिया जाएगा.

विभिन्न परीक्षाओं में डब्ल्यूएफआई के अनुसार फर्जी खेल प्रमाणपत्र

कई छात्रों को इसलिए भी डीबार किया गया है क्योंकि उन्होंने फर्जी खेल प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत किए हैं. उनकी सूची भी जारी कर दी गई है. लेकिन इन अभ्यार्थियों को अप्रैल 2024 तक का समय दिया गया है ताकि वह अपना पक्ष रख सके. यदि उन्होंने संतोषजनक जवाब दिया है और इसके लिए वह जिम्मेदार नहीं है तो उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। लेकिन अगर उन्होंने संतोषजनक जवाब नहीं दिया तो उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं है.

इन उम्मीदवारों की संख्या बेहद कम है. क्योंकि अब तक जितने भी एग्जाम हुए हैं उनमें केवल 14 ऐसे अभ्यर्थी पाए गए हैं जिन्होंने फर्जी खेल प्रमाण पत्र प्रस्तुत किए हैं. इनमें से भी इन्हें पक्ष रखने का मौका दिया गया है. 29 अप्रैल 2024 के बाद एक दूसरी सूची भी जारी की जाएगी। जिसमें ऐसे अभ्यर्थियों को भी परीक्षा में बैठने से वंचित कर दिया जाएगा।

How Download RSMSSB Debarred (fraud In Exam) Candidates list 2024

यदि आप राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा वह सूची देखना चाहते हैं तो आप इस प्रक्रिया को फॉलो करें

  1. सबसे पहले आप राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें
  2. ऑफिशल वेबसाइट ओपन होने के बाद न्यूज एंड नोटिफिकेशन पर जाएं
  3. अब आपको 09-04-2024 Debarred candidates list from different exams conducted by RSSB पर क्लिक करना है।
  4. अब आप वह 338 नाम की सूची देख सकते हैं।
  5. एवं उन्हें किस कारण से परीक्षा से वंचित किया गया है यह कारण भी देख सकते हैं।

Rajasthan Rsmssb Debarred 338 Candidates ListCheck

यहां देखें डिबार किए गए परीक्षार्थियों की पूरी लिस्ट : 09-04-2024 Debarred candidates list from different exams conducted by RSSB.

09-04-2024 List of candidates who submitted Fake Sports Certificate as per WFI in different Exams

निष्कर्ष

आज हमारे द्वारा आपको वह सूची उपलब्ध करवाई गई जिसमें फर्जीवाड़ा करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा से बैन कर दिया गया है. सूची को आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी। और हमारी यह राय है कि आप परीक्षा में किसी भी प्रकार का अनुचित वस्तुओं या नियमों का उल्लंघन न करें। क्योंकि एक गलती आपको पूरे जीवन भर के लिए राजस्थान में परीक्षा से वंचित कर देगी। इसीलिए आपको परीक्षा देते समय पूरी सावधानी बरतनी होगी।

Leave a Comment