Rajasthan Board 10th 12th Result 2024 kab Aayega : इस बार राजस्थान बोर्ड रिजल्ट में हो सकती है देरी, यहां से जाने पूरी जानकारी।

Rajasthan Board 10th 12th Result 2024 kab Aayega की जानकारी आगे उपलब्ध करवाई जा रही है. राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं। इन परीक्षा में लगभग 19 लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया था. परीक्षाएं समाप्त होने पर छात्र रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। एवं यह जानना चाहते हैं कि राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब घोषित किया जाएगा? हम आपको आपके इस सवाल की जानकारी आगे उपलब्ध करवा रहे हैं. इसीलिए पोस्ट को अंत तक पढ़े।

Rajasthan board 10th 12th result 2024 kab aayega date

राजस्थान 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित की जा चुकी है। और छात्रों को रिजल्ट जारी होने का इंतजार है ।परीक्षा परिणाम में इस बार देरी हो सकती है। क्योंकि राजस्थान में लोकसभा चुनाव है। जिसके कारण शिक्षकों की ड्यूटी लोकसभा चुनाव में दी हुई है। राजस्थान में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल और 26 अप्रैल 2024 को होगा। इसमें ही बोर्ड के काम से कम 200 कर्मचारियों की ड्यूटी लगी हुई है. जिसके कारण परिणाम में इस बार विलंब होगा।

राजस्थान बोर्ड की उत्तर पुस्तिका 30000 शिक्षक जांच रहे

लेकिन बोर्ड द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए अच्छी व्यवस्था की हुई है। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 30000 से अधिक शिक्षकों को लगा रखा है। यह दावा बोर्ड द्वारा किया गया है। पिछली बार बोर्ड द्वारा पहला परिणाम 19 मई 2023 को घोषित कर दिया गया था। लेकिन इस बार परिणाम देरी से जारी होगा.

Rajasthan Board 10th 12th Result 2024 kab Aayega (राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट 2024 कब आएगा)

बोर्ड द्वारा यह सूचना दी गई है कि उत्तर पुस्तिकाओं का प्रबंध इस तरह से किया जा रहा है कि परिणाम समय पर जारी हो सके. यदि लेट भी हो तो कुछ दिनों का अंतर ही रहे. तो आप यह मान सकते हैं कि रिजल्ट या तो मई के अंतिम सप्ताह में जारी किया जाएगा. या फिर लोकसभा चुनाव के परिणाम के बाद यानी जून माह के प्रथम सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा। तथा यह स्थिति लोकसभा चुनाव के आयोजन के बाद ही पता चल पाएगी। क्योंकि लोकसभा चुनाव समाप्ति के बाद राजस्थान बोर्ड का प्राथमिक कार्य आरबीएसई 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2024 घोषित करना है। तथा सभी कर्मचारी इस संबंध में कार्य में लगा दिए जाएंगे।

Required Documents For 10th 12th result 2014

राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए आपके पास रोल नंबर होने आवश्यक है. यदि आपके पास रोल नंबर नहीं है तो आप अपने नाम एवं जनरल डिटेल के माध्यम से भी रिजल्ट चेक कर पाएंगे. जब अपने परीक्षा दी थी उस समय आपके पास प्रवेश पत्र होगा. जिसे आप रिजल्ट के लिए उपयोग कर सकते हैं. क्योंकि उसमें रोल नंबर दर्ज होते हैं.

जिला शिक्षा अधिकारी जोशी का राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2024 के संबंध में बयान

जिला शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार जोशी ने बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की व्यवस्था जिला शिक्षा अधिकारी के अंतर्गत रखा गया है। चुनाव का काम भी प्रभावित न हो और कॉपियां भी समय पर जंच जाएं, इसके लिए उन शिक्षकों को उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन में लगाया गया है जिनकी चुनाव में ड्यूटी नहीं है।और यदि किसी कर्मचारी की ड्यूटी होगी तो केवल दो दिन ही ड्यूटी रहेगी।

राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2024 निष्कर्ष

हमारे द्वारा आरबीएसई 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2024 तिथि के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई गई. उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आई होगी। राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित होने एवं लेटेस्ट न्यूज़ के लिए आप हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं. हम आपको समय-समय पर राजस्थान बोर्ड रिजल्ट की पूरी जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे।

Leave a Comment