Panchayati Raj Vibhag Recruitment 2024 : पंचायती राज विभाग में 6570 पर निकली भर्ती, जल्दी करें आवेदन।

Panchayati Raj Vibhag Recruitment 2024 : पंचायती राज डिपार्टमेंट द्वारा बड़ी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। यह भर्ती कुल 6570 पदों पर आयोजित की जाएगी। यह नोटिफिकेशन ग्राम स्वराज योजना समिति द्वारा प्रकाशित किया गया है। यदि आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के साथ बने रहे। हमारे द्वारा आपको पंचायती राज विभाग भर्ती 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी आगे उपलब्ध करवाई जा रही है।

Panchayati Raj Vibhag Recruitment 2024 : पंचायती राज विभाग में 6570 पर निकली भर्ती, जल्दी करें आवेदन।

Panchayati Raj Vibhag Notification 2024 For 6570 Vacancy

पंचायती राज डिपार्टमेंट द्वारा अकाउंटेंट कम आईटी अस्सिटेंट के पदों को भरने के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। यह अधिसूचना ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से जारी की गई है। इस अधिसूचना के माध्यम से 6.5 हजार से अधिक पदों को भरा जाएगा। इसके लिए आपको कम से कम स्नातक पास होना चाहिए।

Panchayati Raj Department Vacancy

पंचायती राज डिपार्टमेंट के द्वारा कुल 6570 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है। जिसमें पुरुषों के लिए 4270 पद जबकि महिलाओं के लिए 2300 पद रिजर्व रखे गए हैं। कैटिगरी वाइज पदों की संख्या अलग-अलग है। जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 1643 पद रखे गए हैं। ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 657 पद रिजर्व है।, अनुसूचित जाति के लिए 1313 जबकि अनुसूचित जनजाति के लिए 31 पद एवं ईबीसी के लिए 1643 तथा बीसी के लिए 1183 पद है।

पंचायती राज विभाग भर्ती 2024 के लिए महत्वपूर्ण तिथि

यदि आप पंचायती राज विभाग भर्ती 2024 में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 30 अप्रैल 2024 11:00 से शुरू होगी। जबकि आवेदन 29 मई 2024 को समाप्त होगा। एलिजिबल कैंडीडेट्स इन तिथियों के बीच आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

पंचायती राज डिपार्टमेंट वैकेंसी 2024 के आवेदन के लिए आपको निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। जिसमें सामान्य वर्ग, ईडब्ल्यूएस वर्ग एवं ईबीसी वर्ग के पुरुष उम्मीदवार को ₹500 जबकि महिला परीक्षार्थी को 250 रुपए जमा करवाने होंगे।

अनुसूचित जाति वर्ग, अनुसूचित जनजाति वर्ग के पुरुष अभ्यर्थी को ₹250 एवं महिला अभ्यर्थी को भी ₹250 ही जमा करवाने होंगे।

महिला एवं पीडब्लूडी उम्मीदवार को ₹250 जमा करवाने हैं। आवेदन शुल्क ऑनलाइन ही माध्यम से स्वीकार किया जाएगा। तथा अभ्यर्थियों से गेटवे के लिए अलग से शुल्क लिया जाएगा।

आयु सीमा

Panchayati Raj Vibhag Recruitment 2024 में आवेदन करने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। जबकि सामान्य वर्ग एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी चाहिए, सामान्य वर्ग एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग की महिला की अधिकतम आयु 48 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। बीसी और ईबीसी वर्ग के लिए महिला और पुरुष दोनों की आयु 48 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। एवं सबसे अंत में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के सभी महिला और पुरुष की अधिकतम आयु 50 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। तथा इस क्राइटेरिया की जांच 1 मार्च 2024 तारीख के अनुसार की जाएगी। एवं विकलांग को 10 वर्ष की अतिरिक्त छूट दी जाएगी।

पंचायती राज वैकेंसी के लिए शैक्षणिक योग्यता

पंचायती राज विभाग लेखपाल भर्ती 2024 के आवेदन से पूर्व आपको निश्चित शैक्षणिक योग्यता अर्जित होनी चाहिए, जो निम्न है:

Panchayati Raj Vibhag Recruitment 2024 के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से बैचलर ऑफ कॉमर्स यानी बीकॉम या मास्टर्स इन कॉमर्स यानी एमकॉम या चार्टर्ड अकाउंटेंट होना चाहिए। तथा चार्टर्ड अकाउंटेंट को पहले प्राथमिकता दी जाएगी।

50%-50% के माध्यम से होगा उम्मीदवार का चयन

इस भर्ती के लिए 50% महत्व शैक्षणिक योग्यता के आधार पर तथा 50% अंक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के माध्यम से प्राप्त करने वाले अंकों का औसत लिया जाएगा।

36 महीना के लिए होगा संविदा पर

ग्राम स्वराज योजना समिति बिजीएसवाईएस द्वारा उम्मीदवार का चयन 36 महीना के लिए किया जाएगा। यह अभी कॉन्ट्रैक्ट बेस पर आयोजित होगी। उसके बाद उसकी परफॉर्मेंस के आधार पर कांटेक्ट और रिन्यूअल किया जाएगा।

इस प्रकार करें पंचायती राज डिपार्मेंट भर्ती 2024 के लिए आवेदन

इस भर्ती में पार्टिसिपेट करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा:-

  • सबसे पहले आपको हमारे द्वारा उपलब्ध करवाए गए आवेदन के लिंक को क्लिक करना है।
  • उसके बाद आप गवर्नमेंट आफ बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।
  • यहां पर आपको बिहार पंचायती राज वैकेंसी 2024 के आवेदन के लिंक को क्लिक करना है.
  • अब आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक पढ़कर आवेदन भरे.
  • जानकारी को दर्ज करने के बाद आप अपनी फोटो सिग्नेचर तथा शैक्षणिक योग्यता के दस्तावेज अपलोड करें.
  • अब आप जिस वर्ग से संबंध रखते हैं उसे वर्ग के अनुसार निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
  • भरे गए फॉर्म को एक बार पुनः चेक करें।
  • यदि सब कुछ सही है तो उसे सबमिट कर दे।
  • भविष्य में इस आवेदन फार्म की आपको जरूरत होगी इसलिए इसका प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रख ले.

Panchayati Raj Vibhag Recruitment 2024 Imprtant Links

ऑनलाइन आवेदन शुरू: 30/04/2024
अंतिम तिथि: 29/05/2024

अधिसूचना: Click Here
आवेदन का लिंक: Click Here

Leave a Comment