UGC NET 2024 Apply Online : यूजीसी नेट जून का नोटिफिकेशन जारी

UGC NET 2024 Apply Online : राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा जून के लिए यूजीसी नेट का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. यह अधिसूचना यूजीसी नेट की ऑफिशल वेबसाइट www.ugcnet.nta.nic.in पर जारी की गई है. 20 अप्रैल 2024 से आवेदन भी प्रारंभ हो चुके हैं. यूजीसी नेट जून आवेदन फार्म 2024 भरने के लिए दी गई बुकलेट में दिए गए निर्देशों को पढ़ें। एवं उसके बाद आवेदन करें।

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है. इस परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्ट एजेंसी द्वारा किया जाता है. जून सत्र के लिए भी अधिसूचना को जारी कर दिया जाए. अधिसूचना जारी कर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. इच्छुक आवेदक ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से अपने आवेदन पत्र को सबमिट कर सकते हैं. और इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं.

UGC NET 2024 Apply Online : यूजीसी नेट जून का नोटिफिकेशन जारी

UGC NET Application Form Notification 2024

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा यूजीसी नेट जून 2024 की अधिसूचना जारी कर आवेदन का लिंक एक्टिव कर दिया है. यूजीसी नेट के माध्यम से असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप यानी जेआरएफ के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. उम्मीदवार यूजीसी – नेट जून 2024 के लिए केवल “ऑनलाइन” मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। किसी अन्य मोड में आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

UGC NET June 2024 Registration Dates

यूजीसी नेट-जून 2024 परीक्षा के लिए आवेदन पत्र 20 अप्रैल 2024 से प्रारंभ हो चुके हैं. एवं ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मई 2024 है. एवं परीक्षा शुल्क जमा करवाने की अंतिम तिथि (क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई भुगतान मोड के माध्यम से) 11 और 12 मई 2024 है। एवं यूजीसी नेट 2024 के आवेदन फार्म मे संशोधन करने की तिथि 13 मई से 15 मई 2024 रहेगी। यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा का आयोजन 16 जून 2024 को विभिन्न केंद्रों पर किया जाएगा।

UGC NET June Application Fee 2024

यूजीसी नेट जून 2024 के लिए आपको निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करवाना होगा। कैटिगरी वाइज आवेदन शुल्क निम्न प्रकार से जमा करवाए जाएंगे:

सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के रूप में 1150 रुपए जमा करवाने हैं.

जनरल-ईडब्ल्यूएस/ओबीसी-एनसीएल वर्ग के उम्मीदवार को ₹600 आवेदन शुल्क जमा करवानी है.

अनुसूचित जाति (एससी)/अनुसूचित जनजाति (एसटी)/विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) और तृतीय लिंग के अभ्यर्थी को 325 रुपए आवेदन फीस देनी होगी।

आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है. ऑफलाइन आवेदन शुल्क नहीं जमा करवा पाएंगे।

Age Limit For UGC NET 2024 June

UGC NET June 2024 में जूनियर रिसर्च फैलशिप (JRF) एडमिशन के लिए परीक्षार्थी भी आयु परीक्षा के महीने के पहले दिन से आयु 30 वर्ष होनी चाहिए. यानी 01 जून 2024 को आवेदक 30 वर्ष से अधिक आयु का नहीं होना चाहिए. असिस्टेंट प्रोफेसर और एडमिशन फॉर पीएचडी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की ऊपरी आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है.

जेआरएफ के लिए आवेदन करने वालेअन्य पिछड़ा वर्ग या एनसीएल वर्ग को 5 वर्ष की अधिकतम आयु में छूट दी गई है.

Reservations

यूजीसी नेट पर भी आरक्षण नीति लागू होती है। इस नीति के अनुसार, केंद्रीय विश्वविद्यालयों और संस्थानों में, जिन्हें विश्वविद्यालय माना जाता है, सीटों को आरक्षण के अनुसार वर्गीकृत निम्न प्रकार से किया गया है:

  • अनुसूचित जाति (एससी) के के लिए कुल सीटों का 15%।
  • 7.5% सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) के परीक्षार्थियों के लिए आरक्षित।
  • अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) गैर-क्रीमी लेयर (एनसीएल) उम्मीदवारों के लिए 27% सीटें आरक्षित.
  • ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 10% सीटें।
  • एवं विकलांग व्यक्तियों के लिए 05% सीटें आरक्षित हैं.

UGC NET June 2024 Exam: Eligibility

यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा में भाग लेने के लिए आपको निश्चित पात्रता को पूरी करना होगा. एनडीए यूजीसी नेट के लिए निम्न पात्रता लागू की गई है:

सामान्य/अनारक्षित/सामान्य-ईडब्ल्यूएस उम्मीदवार को पोस्ट ग्रेजुएट में 55% अंक अर्जित करने वाले उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

एवं वे उम्मीदवार जो चार वर्षीय/8 सेमेस्टर स्नातक डिग्री, जो की अंतिम वर्ष में हैं, वह भी यूजीसी नेट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

चार वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रम वाले उम्मीदवारों को भी यूजीसी नेट में भाग लेना की अनुमति दी गई है.

How To Apply UGC NET June 2024 Application Form

यूजीसी नेट जून 2024 में भाग लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया की निम्न चरण है:-

  1. सर्वप्रथम उम्मीदवार को यूजीसी नेट की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.ntaonline.in यूआरएल को ओपन करना है।
  2. ऑफिशल वेबसाइट ओपन होने के बाद आप रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में भाग ले।
  3. रजिस्ट्रेशन के लिए ईमेल आईडी का उपयोग करें
  4. यदि आपने पहले से रजिस्ट्रेशन करवाया है तो लॉगिन करें.
  5. लॉगिन के लिए आप Application Number और Password का उपयोग करे।
  6. अब आपको यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के ऑफिशल नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पढ़ना है।
  7. लॉगिन के बाद ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें.
  8. यूजीसी नेट की कैटेगरी के हिसाब से आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  9. निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करवाने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

Important Link

आवेदन शुरू होने की तिथि: 20/04/2024

आवेदन समाप्त होने की तिथि: 10/05/2024

ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक

अधिसूचना पीडीएफ

Leave a Comment