Railway Group D Fee Refund 2024 : रेलवे ने ग्रुप डी फीस रिफंड के लिए जारी किया आवेदन का लिंक, यहां से ले अपनी फीस वापस।

Railway Group D Fee Refund 2024 : रेलवे द्वारा ग्रुप डी परीक्षा का आयोजन किया गया था. उसमें करोडो उम्मीदवारों परीक्षा में शामिल हुए थे. ऐसे उम्मीदवार जिनका चयन नहीं हुआ है और कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट परीक्षा में उपस्थित हुए थे उन्हें रिफंड के लिए कई बार नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इससे पूर्व रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड में 13 अप्रैल 2023 को 21 अप्रैल 2023 को एवं 3 मई 2023 को रिफंड संबंधित नोटिफिकेशन जारी किए गए थे। यह नोटिफिकेशन RRC 1/2029 करे रिफंड के बारे में जारी किए गए थे। हम आपको रेलवे ग्रुप डी फीस रिफंड 2024 के बारे में जारी किए गए नोटिफिकेशन के बारे में पूरी जानकारी आगे उपलब्ध करवा रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।

Railway Group D Fee Refund 2024 : रेलवे ने ग्रुप डी फीस रिफंड के लिए जारी किया आवेदन का लिंक, यहां से ले अपनी फीस वापस।

Railway Group D Fee Refund 2024 Notification

रेलवे ग्रुप डी फीस रिफंड 2024 नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इससे पहले भी कई बार नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। लेकिन बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने या तो गलत जानकारियां दर्ज की है या इनकंप्लीट जानकारियां दर्ज की है। जिसके कारण उन्हें रिफंड नहीं किया गया। इस बार रेलवे ने अंतिम एवं आखरी अवसर दिया जा रहा है ताकि वह कैंडिडेट अपने गलत जानकारी या अधूरी जानकारी को सही प्रकार से भरकर रिफंड प्राप्त करें। इसके लिए जरूरी जानकारियां नोटिफिकेशन में उपलब्ध करवा दी गई है।

रेलवे ग्रुप डी में गलत जानकारी के कारण रिफंड नहीं हो रहा है

कुछ उम्मीदवारों ने परीक्षा शुल्क का भुगतान इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, डेबिट कार्ड से की और उसी माध्यम को रिफंड के लिए उसे किया गया। लेकिन अब या तो क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड बंद हो चुके हैं या जानकारी को आरआरबी द्वारा फेच नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण आपकी बैंक डिटेल्स की जानकारी नहीं आ पा रही है। तो उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह या तो उन अकाउंट को सही करें या रिफंड के लिए कोई दूसरा बैंक अकाउंट की जानकारी दर्ज करें।

ईमेल एवं मोबाइल नंबर पर रिफंड के लिए प्राप्त हो रहे हैं मैसेज

जिन उम्मीदवारों को फीस रिफंड किया जा रहा है उन्हें एसएमएस और ईमेल के माध्यम से मैसेज करके जानकारियां दी जा रही है। लेकिन यदि उम्मीदवारों को ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भी गलत भरे हैं तो उन्हें यह मैसेज नहीं मिलेगा। लेकिन उसे ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता होगी। क्योंकि इस रिफंड के आवेदन फॉर्म भरते समय ओटीपी के माध्यम से रिफंड को ऑथेंटिकेट किया जाएगा।

रेलवे ग्रुप डी फीस रिफंड 2024 का अंतिम मौका

उम्मीदवार अपने बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड की जांच रिफंड फॉर्म भरते समय जरूर कर ले। क्योंकि यह अंतिम मौका है इसके बाद और कोई मौका नहीं मिलेगा। ध्यान रहे एक बार जानकारियां दर्ज करने के बाद सबमिट करने के बाद उसे संशोधन का मौका नहीं मिलेगा। इसके लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड उत्तरदाई नहीं होगा।

रेलवे ग्रुप डी फीस रिफंड के लिए क्या है महत्वपूर्ण तिथियां?

अब उम्मीदवारी हैं जानना चाहते हैं कि ग्रुप डी फीस रिफंड 2024 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां क्या है।

परीक्षार्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि रिफंड का लिंक 26 अप्रैल 2024 सुबह 10:00 बजे ओपन किया जाएगा। एवं रिफंड सबमिट करने की अंतिम तारीख 5 मई 2024 शाम 5:00 बजे तक है। रिफंड के लिए आवेदन ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से किया जाएगा। आपने जिस रिक्रूटमेंट बोर्ड रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

गलत जानकारी, अधूरी जानकारी और अंतिम तारीख के बाद अप्लाई करने वाले आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाएगा।

ध्यान रहे एक बैंक अकाउंट में केवल एक बार ही रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

रेलवे ड्यूटी फीस रिफंड लिंक 2024

रिफंड के लिए जारी अधिसूचना

रिफंड के लिए ऑफिशियल लिंक

Leave a Comment