Gramin Dak Sevak Vacancy : ग्रामीण डाक सेवक के 35000 से ज्यादा पदों पर भर्ती

Gramin Dak Sevak Vacancy : इंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक के बंपर पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी।

भारतीय डाक विभाग द्वारा ग्रामीण डाक सेवक के चयन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। दरअसल 25 जून 2024 को एक शर्ट नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें इंडिया पोस्ट जीडीएस के पदों पर आवेदन की प्रक्रिया के बारे में बताया गया है। इच्छुक एवं योग्य आवेदक निर्धारित तिथि पर अपने आवेदन पत्र ऑनलाइन सबमिट कर दें। हम आपको ग्रामीण डाक सेवक वैकेंसी की पूरी जानकारी उपलब्ध करवाएंगे।

Gramin Dak Sevak Vacancy : ग्रामीण डाक सेवक के 35000 से ज्यादा पदों पर भर्ती

ग्रामीण डाक सेवक वैकेंसी

भारतीय डाक विभाग द्वारा हर वर्ष ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्ती का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष भी लगभग 35000 से अधिक पदों पर भर्ती का आयोजन किया जाएगा। जिसका शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है एवं कुछ नोटिफिकेशन में महत्वपूर्ण की तारीखों का भी ऐलान कर दिया गया है।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के लिए आवेदन की तिथिया जल्द ही जारी की जाएगी। क्योंकि अभी 1 जुलाई 2024 से 6 जुलाई 2024 तक वैकेंसियों का निर्धारण किया जाएगा। उसके बाद 15 जुलाई 2024 को विस्तृत नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इसमें तिथियां की घोषणा की जाएगी।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए सामान्य वर्ग ईडब्ल्यूएस वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग को ₹100 आवेदन जमा करवाने हैं। जबकि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार को किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क जमा नहीं करवाना है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती आयु सीमा

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती के लिए आयु सीमा का निर्धारण किया जा चुका है। इस भर्ती के लिए 18 से 40 वर्ष के युवा आवेदन कर सकते हैं। आयु की गणना आवेदन की अंतिम तिथि के अनुसार की जाएगी।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए पात्रता

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10वीं की कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती मे उम्मीदवार चयन

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती में परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाता है। केवल दसवीं के अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। मेरिट लिस्ट सर्किल वाइज एवं राज्य वायज जारी की जाती है। जैन उम्मीदवारों का मेरिट लिस्ट में चयन होगा उन्हें दस्तावेज सत्तापन एवं मेडिकल परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवदेन

अब आप जानना चाहते हैं कि ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? आपकी जानकारी के लिए बता दे की ग्रामीण डाक सेवक के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के साथ नियम आपको आवेदन का लिंक को उपलब्ध करवा देंगे।

आपको जीडीएस ऑनलाइन इंगेजमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। आप जिस भी राज्य के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसे पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया करके आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरे तथा अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करें। तथा अंत में आवेदन पत्र सबमिट कर इसका प्रिंटआउट लेना ना भूले।

Gramin Dak Sevak Vacancy Check

आवेदन शुरू होने की तिथि : 15/07/2024

आवेदन करने के अंतिम तिथि : जल्द ही अपडेट की जाएगी

शॉर्ट नोटिफिकेशन

आवेदन करने का लिंक

Leave a Comment